ऑन-पेज एसईओ क्या है? (What is on-page SEO?)
वेब कंपोजिशन अपग्रेड वेब सर्च इंस्ट्रूमेंट्स से आपके पदार्थ के परिणामों को बढ़ाता है, आपके लिए काम करने, SERP रैंकिंग, नियमित ट्रैफ़िक (Traffic) और सामान्य परिवर्तनों को याद रखता है। ऑन-पेज एसईओ (On Page SEO) संशोधित करता है कि त्वरित विजय के लिए और एक नियम के उन्नयन के रूप में आपके पृष्ठों को मजबूत करने का सुझाव देता है।
इसमें शामिल हो सकते हैं:
- आपके पदार्थ की स्पष्टता
- वॉचवर्ड फोकस
- स्मूथिंग आउट पिक्चर्स
- आंतरिक और बाहरी संरचना को जोड़ना
जबकि आपके पास पृष्ठ पर क्या है और आप क्या संशोधित करते हैं, यह चुनने का मौका है, ऑन-पेज एसईओ (On Page SEO) को परिणाम प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही निश्चित समीकरण की आवश्यकता होती है। आपको सतर्क रहना चाहिए और अपनी प्रक्रिया की योजना बनानी चाहिए, या अपनी रैंकिंग (Ranking) खोने का जोखिम उठाना चाहिए।
एसईओ (SEO) के तीन दिशानिर्देश भाग हैं, जब आप पहली-दर की सामग्री, स्रोत कोड और आपकी साइट संरचना को संशोधित करते हैं, क्योंकि ये सभी आपकी साइट की पहचान योग्य गुणवत्ता, नियमित ट्रैफ़िक, SERP रैंकिंग और परिवर्तनों को प्रभावित करते हैं।
विशेषज्ञ युक्ति:
शेष ऑन-पेज एसईओ (On Page SEO) के साथ नहीं, इसके अलावा आपको एक ऑफ-पेज एसईओ (Off Page SEO) और दृष्टिकोण की आवश्यकता है ताकि आपके समग्र वेबपेज को वेब क्रॉलर के लिए और अधिक दिलचस्प दिखने में मदद मिल सके और आप इसे कैसे चाहते हैं। ऑफ-पेज एसईओ एक तरह का बाहरी व्यक्ति है जो पीआर ओपनिंग और बैकलिंक्स (Backlinks) जैसे ढांचे का जिक्र करता है। ऑन-पेज एसईओ वेबसाइट पेज स्पीड (Page Speed), साइटमैप (Sitemap), क्रॉलिंग (Crawling), रिक्वेस्ट, कन्वेइंग, जिम्मेदारी, ग्राहक अनुभव और वेबपेज प्लान जैसी चीजों पर आधारित है।
ऑन-पेज SEO बहुत बड़ा क्यों है?( Why is on-page SEO huge?)
ऑन-पेज एसईओ आपकी SERP रैंकिंग को अतिरिक्त बढ़ावा देने के लिए बुनियादी है, और जो कुछ भी सही किया जाता है, वह Google और वेब क्रॉलर (web crawlers) को आपकी वेबसाइट पर सामग्री के बारे में शिक्षित करता है, और इससे भी अधिक, आप आगंतुकों और अपने ग्राहकों को कुछ लाभ कैसे प्रदान करते हैं।
SERP रैंकिंग (Ranking) और बढ़ते नियमित ट्रैफ़िक के संबंध में, मौलिक रूप से आपकी साइट पर सामग्री बनाना और संप्रेषित करना पर्याप्त नहीं है - आपको सम्मान जोड़ना चाहिए। यह सुझाव देता है, वेब क्रॉलर के लिए अपने पदार्थ पर काम करना, फिर भी इसी तरह मानव अनुभव के लिए उम्मीद है कि आप अपनी पता लगाने योग्य गुणवत्ता का निर्माण करना चाहते हैं।
Google पूछताछ के लिए मुख्य चीज़ की तलाश कर रहा है, इसलिए उनके अनुमान पृष्ठ पर अन्य प्रासंगिक सामग्री (Content) की भी तलाश करते हैं। इस पदार्थ को खोजकर्ता की पूछताछ के लिए सार्थक और सबसे उपयुक्त उत्तर जोड़ना चाहिए। उदाहरण के लिए, यह मानते हुए कि आपका पृष्ठ वाहनों के बारे में है और आप विभिन्न मेक, मॉडल आदि का संदर्भ नहीं देते हैं, Google संभवतः अधिक उपयुक्त साइट पृष्ठों का प्रस्ताव करेगा।
SEO और Google पेनल्टी को जोड़ना (Conniving SEO and Google Penalties)
SEO की जांच करते समय और अपने पदार्थ या साइट में परिवर्तन करते समय, अपने निष्पादन के बारे में जानें। शोषक, या सुस्त टोपी एसईओ, त्वरित, क्षणिक रैंकिंग के लिए समझौता करने से जुड़ा है। जबकि व्हाइट कैप SEO में एक अभूतपूर्व पदार्थ बनाना शामिल है जो सम्मान जोड़ता है।
व्हाईटकैप एसईओ (white cap SEO) एसईओ के प्रबंधन के लिए एक नैतिक तरीका है जो ग्राहकों को उज्ज्वल रोशनी देता है। इसमें मौलिक सुधार करना और आपकी साइट पर आने वाले लोगों के लिए एक बेजोड़ समग्र ग्राहक अनुभव के साथ महत्वपूर्ण और शानदार सामग्री बनाना शामिल है।
डिम कैप एसईओ (Dim cap SEO) उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के लिए वेब खोजकर्ता नियमों के साथ संघर्ष करता है। इसमें लगातार एक्सप्रेशन स्टफिंग (तुलनात्मक शब्दों या आर्टिक्यूलेशन को इतनी नियमित रूप से दोहराना कि यह अप्राकृतिक लगता है), खतरनाक पटरी से उतरना, पदार्थ की गुणवत्ता, ड्रॉ और ट्रेडिंग सामग्री बाद में एक पृष्ठ पर स्थित है, और रैंकिंग को जल्दी से मदद करने के लिए और अधिक शामिल है।
बेहोश टोपी एसईओ दो का मिश्रण है (Faint cap SEO is a blend of the two)
जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, Google ऐसे पृष्ठों की तलाश कर रहा है जो किसी खोजकर्ता के अनुरोध का सबसे उपयुक्त उत्तर दें। इसलिए, यदि आप एक सुस्त टोपी या यहां तक कि एक फीकी टोपी का दृष्टिकोण अपना रहे हैं, तो आप कहीं नहीं जाएंगे।
निश्चित रूप से, Google आपको दो तरह से झिड़क सकता है। किसी भी स्थिति में, स्पैम संग्रह आपकी साइट के साथ किसी समस्या की पहचान कर सकता है और मैन्युअल कार्रवाई जारी कर सकता है। दूसरा, Google के अनुरोध अनुमान के अपडेट के परिणामस्वरूप आपको रैंकिंग में रोबोटीकृत गिरावट का सामना करना पड़ सकता है। दो मामलों में, आपको सड़ांध के प्रमुख चालक को नोटिस करना चाहिए और इसे हल करना चाहिए।
ध्यान दें:
यह अनुमान लगाया जा सकता है कि आपको Google अनुशासन मिल रहा है, यह मानते हुए कि आपकी साइट का ट्रैफ़िक अचानक गिर जाता है और आपको रैंकिंग में संबंधित गिरावट दिखाई देती है।
Google के वेबमास्टर दिशानिर्देश SEO के प्रमुख सिद्धांतों के बारे में बताते हैं: (Google’s Webmaster Guidelines communicates the going with concerning the principal principles of SEO :)
अतिरिक्त रूप से वेब खोज डिवाइस (web search device) रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए अपेक्षित स्टंट से बचें। एक सम्मानजनक नियम यह है कि क्या आप इस बात का खुलासा करने के लिए तैयार हैं कि आपने किसी ऐसी साइट का प्रबंधन कैसे किया है जो आपकी प्रतिद्वंद्वी है, या किसी Google मजदूर से। एक और महत्वपूर्ण परीक्षा यह पूछना है, “क्या इससे मेरे ग्राहकों को मदद मिलती है? क्या मैं यह मानकर ऐसा करूँगा कि वेब सूचियाँ मौजूद नहीं थीं?"
जब आप अपने ऑन-पेज एसईओ सिस्टम (on-page SEO system) को पूरा करते हैं तो यह याद रखने लायक है। ऑन-पेज एसईओ को "ऑन-पेज" सौंपा गया है क्योंकि आपकी साइट को बेहतर बनाने के लिए आप जो प्रगति और परिवर्तन करते हैं, वे आपके पेज पर विज़िटर द्वारा देखे जा सकते हैं (हालांकि ऑफ-पेज और केंद्रित एसईओ भाग कुल मिलाकर स्पष्ट नहीं हैं, फिर भी एक है प्रभाव)।
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